MBBS का फुल फॉर्म और एमबीबीएस के बारे में जानकारी

एमबीबीएस (MBBS) का पूरा नाम “बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी” है। यह एक साधारण व्यावसायिक डिग्री है जो चिकित्सा विज्ञान और सर्जरी की पढ़ाई करने वाले छात्रों को प्रदान की जाती है। यह डिग्री विभिन्न चिकित्सा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रदान की जाती है और यह चिकित्सा के क्षेत्र में एक मान्यता प्राप्त कोर्स है।

एमबीबीएस कोर्स की अवधि आमतौर पर 5.5 साल होती है, जिसमें 4.5 साल कक्षा के अध्ययन और 1 साल की इंटर्नशिप शामिल होती है। यह डिग्री छात्रों को चिकित्सा विज्ञान और सर्जरी के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने की अनुमति देती है।

एमबीबीएस कोर्स के दौरान छात्रों को विभिन्न चिकित्सा विषयों पर व्यापक ज्ञान प्राप्त करने का मौका मिलता है। इसमें शामिल हो सकते हैं: रोग विज्ञान, फिजियोथेरेपी, गर्भावस्था और शिशुरोग, बाल रोग, ऑटोलेरिंगोलोजी, न्यूरोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, आदि। यह कोर्स छात्रों को विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में अवसर प्रदान करता है और उन्हें एक व्यापक चिकित्सा ज्ञान के साथ सुसंगत नौकरी की संभावनाएं प्रदान करता है।

एमबीबीएस कोर्स के लिए प्रवेश के लिए छात्रों को एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का सामना करना पड़ता है। इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों की क्षमताओं और ज्ञान का माप लिया जाता है और उन्हें चिकित्सा कॉलेजों में प्रवेश के लिए चयनित किया जाता है। छात्रों को इस परीक्षा के लिए कठिन तैयारी करनी पड़ती है ताकि वे इसे सफलतापूर्वक पास कर सकें।

एमबीबीएस कोर्स के बाद, छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में चिकित्सा करियर बनाने के लिए विकल्प मिलते हैं। वे अस्पतालों, निजी चिकित्सालयों, फार्मास्युटिकल कंपनियों, सरकारी संगठनों, शोध संस्थानों, आदि में नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा, वे खुद अपना चिकित्सा क्लिनिक खोल सकते हैं या अपने चिकित्सा अस्पताल की स्थापना कर सकते हैं।

एमबीबीएस कोर्स छात्रों को एक सामरिक और नैतिक जिम्मेदारी के साथ तैयार करता है। यह उन्हें मानव सेवा करने का अवसर प्रदान करता है और उन्हें सामाजिक और आर्थिक रूप से सम्मानित बनाता है। एमबीबीएस कोर्स छात्रों को उनके आपकी और दूसरों के जीवनों को स्वस्थ और सुरक्षित बनाने के लिए जरूरी ज्ञान और कौशल प्रदान करता है।

सारांश के रूप में, एमबीबीएस डिग्री छात्रों को चिकित्सा विज्ञान और सर्जरी के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती है। यह एक मान्यता प्राप्त कोर्स है और छात्रों को चिकित्सा करियर बनाने के लिए विभिन्न अवसर प्रदान करता है।

Leave a comment